AC Repair Service & Installation Blog

अगर आप सीजन में पहली बार एसी शुरू करने जा रहे हैं, तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए. इससे एसी खराब नहीं होगा और आप लंबे समय तक इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

1. गर्मी का सीजन कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. ऐसे में लोगों ने गीजर और हीटर को पैक करके रख दिया है और अब वह एयर कंडीशनर और कूलर को निकाल रहे हैं. हर बार की तरह इस बार भी खतरनाक गर्मी पड़ने वाली है. लोग अभी से गर्मी का एहसास कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि AC ऑन कर लिया जाए. अगर आप भी इस सीजन में पहली बार एसी निकाल रहे हैं, तो आपको कुछ बातें जानना बेहद जरूरी हैं. क्योंकि जरा सी चूक होने पर AC खराब हो सकता है और उसमें ब्लास्ट भी हो सकता है.

2. दरअसल, गर्मी में AC का इस्तेमाल दबाकर किया जाता है. ऐसे में उसकी मेंटेनेंस बेहद जरूरी है. इससे आपका एसी लंबे समय तक खराब नहीं होता है. अगर आप भी एसी शुरू करने जा रहे हैं, तो आज हम बताने जा रहे हैं कि एसी चलाने से पहले आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

3. ऑन करने से पहले AC में लगी धूल को अच्छे से साफ कर लें. गंदगी एसी को ठीक से काम करने से रोकती है. इतना ही नहीं गंदगी और कचरे के कारण एसी के कंप्रेसर में विस्फोट होने का खतरा भी बना रहता है.

4. इसके अलावा विंडो और स्प्लिट AC के फिल्टर को भी लगातार से साफ करते रहना चाहिए. अगर फिल्टर को लंबे समय तक साफ नहीं किया जाए, तो एसी में गर्मी बढ़ जाती है और वह खराब हो सकता है

5. AC को इस्तेमाल करने से पहले उसके सॉकेट को अच्छी तरह से चेक कर लें. एयर कंडिशनर के न्यूट्रल और फेज दोनों कनेक्शन टाइट होने चाहिए. लूज होने पर स्पार्क हो सकता है. अगर आपके पास 1.5 टन का AC है या खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें 4mm मल्टीफ्लक्स तार होना चाहिए. अगर 4mm से कम है तो चिंगार लगने का खतरा होता है. 

6. अगर आप सीजन में पहली बार AC ऑन करने जा रहे हैं तो पहले सर्विसिंग जरूर करा लें. महीनों से यूज न होने पर कोई खराबी हो सकती है. अगर बिना सर्विस के ऑन किया है और कोई गड़बड़ी आ रही है तो उसको तुरंत बंद कर दें. एक्सपर्ट का मानना है कि एसी साल में दो बार एसी की सर्विस करवाना जरूरी है. हालांकि, आप दो बार नहीं करवा पाते तो कम से कम सीजन में एकबार तो करवानी ही चाहिए.

 

 


All Blog